Uncategorized

सर्दियों में इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल, सेहत बनी रहेगी दुरुस्त

www.media24media.com

नवंबर के साथ ही ठंड ने भी दस्तक दे दी है। ठंड का मौसम वैसे तो बहुत सुहावना होता लेकिन अपने साथ बहुत सी समस्याएं भी लेकर आता है। इस बदलते मौसम में अक्सर छोटी-छोटी बीमारियां भी आती है, जैसे सर्दी-खांसी। इसलिए इस मौसम (heath care in winter) में खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम कुछ सर्दियों में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, उसकी चर्चा करेंगे।

खाएं गर्म खाना, ठंडे भोजन से करें परहेज
गर्म खाना सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि आपकी सेहत को भी दुरुस्त कर देता है। ये आपके शरीर को अंदरूनी गर्माहट भी देता है जो शरीर का ठंड से बचाव करती है। 

अदरक देता हैं शरीर को गर्माहट
अदरक में शरीर को गर्मी देने वाले बहुत से तत्व होते है। आयुर्वेद में भी इसके गुणों का उल्लेख है। इसके साथ ही ये आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाने का काम करती है। इसलिए हो सके इसे चाय के अलावा खाने में भी इस्तेमाल करें।

तेल की मालिश का उठाएं लुत्फ
तेल शरीर को गर्म बनाए रखने में कारगर होता है। ऐसे में तिल का तेल, ऑलिव ऑयल और अरोमा ऑयल से शरीर की मालिश करवाएं। सर्दी से बचाएगा और शरीर को गर्म बनाए रखेगा। 

धूप में बैठकर लें विटामिन D का फायदा
धूप में विटामिन-D होता है। सर्दियों में अक्सर ठंड की वजह से बॉडी लेजी हो जाती है। धूप लेने से शरीर में एक्टिवनेस आती है और ठंड से बचाव भी होता है। 

शहद हैं बेहद जरूरी
सर्दी के (heath care in winter) मौसम में शहद का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होगा। इसमें आयरन होता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल ठण्ड में बहुत सी बिमारियों में कारगर साबित होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close