पर्व-विशेष
Trending

2021 : इस महीने पड़ने वाले हैं ये व्रत और त्योहार, देखिए पूरी लिस्ट

साल 2021 के पहले महीने यानी जनवरी में कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं। इसमें लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, बिहू और गणतंत्र दिवस जैसे प्रमुख पर्व जनवरी में ही आते हैं।

www.media24media.com

साल 2020 में कोरोना (Corona) की वजह से सभी त्योहारों की चमक फीकी रही है। ऐसे में सभी को साल 2021 (January 2021 festive calendar) का बेसब्री से इंतजार था, जो आ चुका है। बता दें कि साल 2021 के पहले महीने यानी जनवरी में कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं। इसमें लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, बिहू और गणतंत्र दिवस जैसे प्रमुख पर्व जनवरी में ही आते हैं। आज हम आपको इन्हीं तारीखों और दिनों के बारे में बता रहे हैं।

जनवरी महीने के व्रत और त्योहार (January month fasts and festivals)

2 जनवरी को संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi on 2 January)

साल 2021 (January 2021 calendar) के दूसरे ही दिन यानी 2 जनवरी को संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi on 2 January) का व्रत रखा जाएगा। संकष्टी चतुर्थी का व्रत हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर रखा जाता है। इस दिन भगवान गणेश की आराधना की जाती है। शास्त्रों में संकष्टी चतुर्थी के व्रत को बहुत ही शुभ और फलदायी बताया गया है।

9 जनवरी को सफला एकादशी (Safala Ekadashi on 9 January)

पौष माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी को सफला एकादशी कहा जाता है। सफला एकादशी व्रत 9 जनवरी (Safala Ekadashi on 9 January) को रखा जाएगा। मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत करने से सभी काम सफल हो जाते हैं। यही कारण है कि इसे सफला एकादशी कहा जाता है।

10 जनवरी को प्रदोष व्रत (Pradosha fast on 10 January)

कृष्ण प्रदोष व्रत 10 जनवरी (Pradosha fast on 10 January) को रखा जाएगा। प्रदोष व्रत भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए रखा जाता है। हर महीने (January 2021 festive calendar) में दो बार (कृष्ण और शुक्ल पक्ष में) त्रयोदशी तिथि के दिन यह व्रत रखा जाता है।

नए साल में छत्तीसगढ़ ने देश में लहराया परचम : 28 राज्यों और 8 संघशासित प्रदेशों की कड़ी प्रतियोगिता में हुआ प्रदेश का चयन

11 जनवरी को मासिक शिवरात्रि (masik Shivaratri on 11 January)

मासिक शिवरात्रि का व्रत 11 जनवरी (masik Shivaratri on 11 January) को रखा जाएगा। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है।

13 जनवरी को लोहड़ी (Lohri on 13 January)

लोहड़ का पर्व हर साल 13 जनवरी (Lohri on 13 January) को मनाया जाता है। यह पंजाब का सांस्कृति त्योहार है, लेकिन पूरे उत्तर भारत में इसे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

14 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti on 14 January)

मकर संक्रांति (Makar Sankranti on 14 January) 14 जनवरी को मनाई जाएगी। सूर्य देव 14 जनवरी को धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसी के साथ खरमास का अंत हो जाएगा। सूर्य के गोचर को संक्रांति कहा जाता है।

15 जनवरी को पोंगल (Pongal on 15 January)

पोंगल का पर्व 14 जनवरी को (Pongal on 15 January) मनाया जाएगा। मकर संक्रांति पर सूर्य के उत्तरायण होने पर दक्षिण भारत में पोंगल का त्योहार मनाया जाता है। प्रमुख रूप से यह एक तमिल पर्व है।

15 जनवरी को माघ बिहू (Magha Bihu on 15 January)

माघ बिहू 15 जनवरी (Magha Bihu on 15 January) को मनाया जाएगा। यह असम का प्रमुख त्योहार है।

16 जनवरी को विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi on 16 January)

16 जनवरी को विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi on 16 January) पड़ रही है। यह दिन गणपति महाराज को समर्पित है।

20 जनवरी को गुरू गोविंद सिंह जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti on 20 January)

गुरु गोविंद सिंह जयंती 20 जनवरी (Guru Gobind Singh Jayanti on 20 January) को मनाई जाएगी। गुरु गोविंद सिंह जी का जन्म पौष माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को बिहार के पटना में हुआ था।

24 जनवरी को पौष पुत्रदा एकादशी (Paush Putrada Ekadashi on 24 January)

पौष पुत्रदा एकादशी व्रत 24 जनवरी (Paush Putrada Ekadashi on 24 January) को रखा जाएगा। पौष मास की एकादशी तिथि को पुत्रदा एकादशी कहते हैं।

26 जनवरी को भौम प्रदोष व्रत (Bhaum Pradosh fast on 26 January)

26 जनवरी (Bhaum Pradosh fast on 26 January) को यह व्रत रखा जाएगा। यह व्रत भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए रखा जाता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close