प्रेरक प्रसंग

Lockdown में बच्चों को 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट कर चुकी ये महिला

42 साल की फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर निधि परमार हीरनंदानी (nidhi parmar heernandani) ने कुछ समय पहले ही एक बच्चे को जन्म दिया है। इसी समय निधि को एहसास हुआ कि उनके पास काफी ब्रेस्ट मिल्क (Donation of breast milk) स्टोर्ड है।

www.media24media.com

मुंबई : ब्रेस्ट मिल्क के फायदों के बारे में तो आप सब लोगों के सुना ही होगा, लेकिन कई महिलाओं को इसका सही इस्तेमाल करना नहीं आता। विदेश की तर्ज पर अब हमारे देश की महिलाएं भी इसका सही उपयोग जान रही हैं। 42 साल की फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर निधि परमार हीरनंदानी (nidhi parmar heernandani) ने कुछ समय पहले ही एक बच्चे को जन्म दिया है। इसी समय निधि को एहसास हुआ कि उनके पास काफी ब्रेस्ट मिल्क (Donation of breast milk) स्टोर्ड है। उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कई तरह के सुझाव दिए लेकिन उन्हें कोई भी सुझाव पसंद नहीं आया और आखिरकार उन्होंने अपने ब्रेस्ट मिल्क को डोनेट करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें : –COVID -19 ने स्‍टार्ट से पहले रीस्‍टार्ट करने का दिया मौका: मोदी

इंटरनेट पर जब उन्होंने अपनी समस्या के लिए उपाय ढूंढें तो उन्होंने देखा कि अमेरिका में ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन (Breast milk donation) होती है और फिर उन्होंने अपने घर के आसपास डोनेशन सेंटर्स को देखना शुरू किया। निधि की गायनोकोलॉजिस्ट ने उन्हें मुंबई के एक अस्पताल के बारे में बताया जो पिछले एक साल से ब्रेस्ट मिल्क बैंक चला रहा है। निधि के डोनेशन से पहले ही पूरे देश में लॉकडाउन (Donation of breast milk) लग गया लेकिन अस्पताल ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि उनके घर आकर जीरो कॉन्टैक्ट के द्वारा भी ये डोनेशन पूरी हो जाएगी। इस साल मई से अब तक हीरनंदानी ने 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क को सूर्या अस्पताल के नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट में डोनेट किया है। इस अस्पताल में 65 एक्टिव बेड्स हैं। इस अस्पताल में ज्यादातर बच्चे प्रीमेच्योर हैं और उनका वजन सामान्य से कम है।

मेरी डोनेशन का कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है

वाइस इंडिया के साथ बातचीत में निधि (nidhi parmar heernandani) ने कहा कि मैं हाल ही में अस्पताल गई थी और मैं देखना चाह रही थी कि मेरी डोनेशन का कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है और मैंने देखा कि लगभग 60 ऐसे बच्चे थे जिन्हें दूध की जरूरत थी और फिर मैंने फैसला किया कि मैं अगले एक साल तक कोशिश करूंगी कि इन बच्चों को दूध डोनेट कर सकूं। निधि ने ये भी कहा कि ब्रेस्ट मिल्क को लेकर हमारे समाज में खुलकर बातचीत नहीं होती है और लोग इसे टैबू की तरह देखते हैं। इससे पहले एक्ट्रेस नेहा धूपिया भी ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन पर बात कर चुकी हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close