Chhattisgarh Newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजरायपुर

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन आज, तृतीय अनूपूरक बजट किया जाएगा पेश

www.media24media.com

छत्तीसगढ़ में विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन (second day of budget session of chhattisgarh assembly 2021) है। आज विधानसभा में तृतीय अनूपूरक बजट पेश किया जाएगा। जिस पर 23 और 24 फरवरी को चर्चा होगी। 25 और 26 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 4 मार्च से 23 मार्च तक बजट अनुदान मांग पर चर्चा होगी। 24 मार्च को विनियोग विधेयक पेश होगा।

यह भी पढ़ें:- प्रोफेसर अरुण दिवाकर बने अटलबिहारी वाजपेयी ​यूनिवर्सिटी बिलासपुर के कुलपति, देखें आदेश

बजट सत्र 22 फरवरी से शुरू हो गया है, जो 26 मार्च तक चलेगा। इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) 1 मार्च को अपना बजट पेश करेगी। CM भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) 1 मार्च को दोपहर 12.30 बजे बजट पेश करेंगे।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक

बता दें कि सोमवार को विधानसभा सत्र के बाद मुख्यमंत्री निवास में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। बैठक में कैबिनेट मंत्रियों के अलावा कांग्रेस के सभी विधायक मौजूद रहे। विधायक दल की बैठक में आगामी विधानसभा सत्र को लेकर रणनीतियां तैयार की गई। इसके अलावा विपक्षी विधायकों को घेरने की भी रणनीति बनी। विपक्षी विधायकों को तथ्यात्मक जवाब देने और विषय की जानकारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कांग्रेस के विधायकों को सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री निवास में इसके अलावा सभी विधायकों को सरकार ने धान खरीदी की उपलब्धि बताने के निर्देश दिए गए। विपक्ष के विधायकों को जवाब देने के लिए विषय का पूर्ण ज्ञान रखे के निर्देश दिए गए हैं। कांग्रेस के सभी विधायकों को सदन में पूरे समय उपस्थित रहने कहा गया है।

यह भी पढ़ें:- चिटफंड कंपनियों में फंसे पैसे को वापस दिलाने छतीसगढ़ अभिकर्ता उपभोक्ता सेवा संघ करेगा पैदल मार्च, CM को सौपेंगे ज्ञापन

विधानसभा सत्र के लिए 2 हजार से ज्यादा सवाल तैयार किए गए हैं। इस सत्र में 2 हजार 350 सवाल लगाए गए हैं। 24 स्थगन प्रस्ताव की सूचनाएं हैं, जबकि ध्यानाकर्षण की 117 सूचनाएं हैं। नियम 139 की एक ही सूचना है। 9 शासकीय संकल्प सदन में लाए जाएंगे। सदन में हंगामे के आसार हैं।

सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण

बता दें कि पहले दिन का बजट सत्र राज्यपाल अनुसुइया उइके के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। जिसमें उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया।

2 हजार से ज्यादा सवाल

इस बार विधानसभा में 2350 से अधिक प्रश्न लगाए गए हैं, 1226 तारांकित और 1088 अतारांकित प्रश्न हैं, स्थगन की 24 सूचनाएं। जबकि 117 ध्यानाकर्षण सूचना, शून्य काल की 28 सूचना और 28 याचिकाएं लगाई गई हैं। वहीं नियम 139 की एक ही सूचना है। 9 शासकीय संकल्प इस दौरान सदन में लाए जाएंगे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close