प्रेरक प्रसंग

सर्दियों में सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

www.media24media.com

गर्मियों का मौसम सर्दियों में बदलते हुए खूबसूरत तो लगता है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है हमारी सेहत पर। इस मौसम में ना सिर्फ वायरल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि सर्दी-जुकाम भी परेशान करने लगता है। अगर आप भी इन मौसम की बीमारियों से परेशान हैं और डॉक्टर से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे पाकर आप इनसे निजात पा सकते हैं।

जी हां, ये घरेलू नुस्खे आपके किचन में ही मौजूद होते हैं जिसके जानकारी अक्सर हमें नहीं होती है। ये नुस्खे बीते जमानों में बहुत ही कारगर साबित हुए हैं और आज भी हो रहे हैं। आईए जानते हैं सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies)।

यह भी पढ़ें : –फर्जी जाति प्रमाण पत्र से ली सरकारी नौकरी, अब बर्ख़ास्तगी

1. शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण

ये घरेलू नुस्खा सर्दी-जुकाम में बहुत ही कारगर माना गया है। इसके लिए आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर इसका मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें, इससे जल्द ही आपको बेहतर महसूस होगा।

2. गर्म पानी का सेवन

ये तो सभी जानते हैं कि ठंडे पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है लेकिन क्या आपको पता है कि गर्म पानी पीने के बहुत से फायदे हैं? जी हां, गर्म पानी पीना ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये सर्दी-जुकाम में कफ खोलने में भी मदद करता है।

3. हल्दी वाला दूध

दूध हमारी हड्डियों को मजबूत करता है लेकिन अगर इसमें हल्दी मिलाकर पी जाए तो ये मजबूती देने के साथ-साथ कई तरह के कीटाणुओं से हमारे शरीर को सुरक्षित भी रखता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज के साथ-साथ एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो हमें सर्दी-जुकाम से निजात दिलाने में मदद करती हैं।

4. अदरक-तुलसी

वैसे तो अदरक और तुलसी के अपने अलग-अलग अनगिनत फायदे होते हैं लेकिन अगर इन दोनों को मिला दिया जाए तो ये एक चमत्कारी नुस्खा बन जाता है। जी हां, अदरक के रस में तुलसी मिलाकर उसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम से निजात पाया जा सकता है। अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

5. लहसुन

लहसुन को हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को पता है कि लहसुन स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बहुत ही फायदेमंद भी होता है। जी हां, लहसुन को घी में भूनकर गर्म-गर्म खाने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है। हालांकि इसका स्वाद बहुत लोगों को पसंद नहीं आता लेकिन फायदे की बात करें तो ये एक शानदार घरेलू नुस्खा है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close